Foot Diagnosis

पैरो से पहचाने बीमारिया

किसी भी बीमारी के शुरुआत के लक्षण हमारे शरीर के कुछ हिस्सों में दिखाई देने लग जाते हैं लेकिन लोग इसे देखकर भी अनदेखा करते हैं। उनकी यही लापरवाही आगे चलकर सेहत संबंधी परेशानियों को न्यौता देती हैं। अगर ऐसे लक्षणों पर शुरुआत में ही गौर कर लिया जाए तो इन बीमारियों को जड़ से ही पकड़ लिया जा सकता है। जैसे हाथों में सूजन का मतलब है कार्पेल टनल सिंड्रोम।

हमारे पैर हमारी सेहत के बारे में बहुत कुछ बताते हैं। इसे शरीर का मुख्य सिग्नल पाइंट कहा जाता है इसलिए पैरों में होने वाले बदलावों को ध्यान से देखें क्योंकि यह किसी बीमारी का संकेत हो सकते हैं। यह बीमारियां शुगर,थाइराइड या फिर दिल की बीमारी हो सकती है।


-सूखे और पपड़ीदार पैर थाइराइड का संकेत हो सकते हैं। यदि आप ज्यादा मोइश्चर लगा रहे हैं और फिर भी पैर सूखे हैं तो आपको ध्यान देने की आवश्यकता है। यह भी उन लक्षणों में है जो कि हमारे पैर दिखाते हैं।


– अगर आपके पैर या शरीर के अन्य अंगों पर किसी चोट का जख्म है और वह ठीक नहीं हो पा रहा है तो यह डायबिटीज यानि शुगर के लक्षण हो सकते हैं क्योंकि खून में शुगर ज्यादा होने की वजह से यह आपकी रक्त वाहनियों को क्षति पहुंचाता है, जिसकी वजह से शरीर में खून का प्रवाह सही ढंग से नहीं हो पाता है खासतौर पर पैरों में।


-अंगूठे में हमेशा दर्द रहने का कारण प्युरीन की ज्यादा मात्रा हो सकता है। यह एक कैमीकल मिश्रण है जो कि लाल मांस, मछली और कुछ प्रकार के एल्कोहल में पाया जाता है। प्युरीन की ज्यादा मात्रा होने से यह यूरिक एसिड को बढ़ा देता है और पेशाब ज्यादा लगता है। ऐसे में एक अच्छे डाइटीशियन से सही आहार के बारे में सलाह लें।

– पैर के अंगूठे के नाखूनों पर लाल धारियां दिखाई दे तो हार्ट इन्फ़ैकशन हो सकता है। यह तब होता है जब रक्त वाहनियां टूट जाती हैं। यह स्थिति स्प्लिंटर हेमोर्हेज्स कहलाती है जो लोग केमोथैरेपी ले रहे हैं और एच.आई.वी. या डाइबिटीज़ के मरीज में खास तौर पर यह लक्षण दिखाई देता है। जब भी इस तरह का लक्षण दिखाई दें तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें।

 

 -जब पैरों की अंगुलियों में क्लबिंग (अंगुलियों का आगे से चौड़ा और मोटा होना) दिखाई दे तो यह ‘फेफड़ों के कैंसर” का लक्षण है। इसके अलावा क्लबिंग फेफड़ों में संक्रमण, दिल की बीमारी और आंत की बीमारी का भी लक्षण है। ऐसी कोई समस्या होने पर तुरंत जांच करवाएं।

Write a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *